Tuesday, May 11, 2021
Home समस्तीपुर बड़ीखबर! अगस्त तक नहीं चल सकेंगी सामान्य ट्रेनें? रेलवे के सर्कुलर से...

बड़ीखबर! अगस्त तक नहीं चल सकेंगी सामान्य ट्रेनें? रेलवे के सर्कुलर से मिले संकेत

बड़ीखबर! अगस्त तक नहीं चल सकेंगी सामान्य ट्रेनें? रेलवे के सर्कुलर से मिले संकेत

👉 नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण के बीच हर कोई यही जानना चाह रहा है कि रेलवे की सुविधाएं सामान्‍य कब होंगी? कोविड-19 के चलते लगभग तीन महीने से ठप पड़े ट्रेनों के संचालन के फिलहाल सामान्य होने की संभावना नहीं है, क्योंकि रेलवे (Indian Railways) ने 14 अप्रैल को या उससे पहले बुक किए गए सभी रेग्युलर टाइमटेबल वाली ट्रेनों के रेल टिकटों को कैंसिल कर दिया है. यात्रियों को फुल रिफंड दिया जाएगा. रेलवे के इस फ़ैसले से साफ है कि सामान्य यात्री ट्रेनों के शुरू होने में अभी काफ़ी वक़्त लग सकता है.

क्यों हो सकती है देरी- टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे मंत्रालय ने सोमवार को सभी ज़ोन को एक सर्कुलर जारी कर 14 अप्रैल को या उससे पहले बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द करने और टिकटों का पूरा रिफंड जेनरेट करने के फैसले की जानकारी दी. इसीलिए ये माना जा रहा है कि अभी सामान्य ट्रेन सेवाएं शुरू होने में वक्त लगेगा.

सोमवार को जारी हुआ ये आदेश- IRCTC के अनुसार, भारतीय रेलवे द्वारा सिस्टम में ट्रेन को रद्द करने के बाद ऑटोमेटिक फुल रिफंड शुरू की जाएगी. इस बीच, भारतीय रेलवे तात्कालिक यात्रा के लिए अपनी 230 IRCTC स्पेशल ट्रेनों को निर्दिष्ट मार्गों पर चलाना जारी रखेगा. कोरोना वायरस या कोविड​​-19 के प्रसार के मद्देनजर, भारतीय रेलवे ने 15 अप्रैल से नियमित ट्रेन सेवाओं के लिए एडवांस रिजर्वेशन को निलंबित कर दिया था. राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन शुरू होने पर, 25 मार्च से राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर की सभी नियमित ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया गया है.

हालांकि 12 मई को लॉकडाउन में फंसे लोगों को उनके घर पहुंचाने के लिए रेलवे ने IRCTC स्पेशल ट्रेन सर्विस शुरू किया. शुरुआत में, IRCTC की विशेष ट्रेनों में 30 राजधानी- स्टाइल की वातानुकूलित ट्रेनें शामिल थीं. फिर, 1 जून के बाद से नॉन-एसी स्लीपर ट्रेन सेवाओं के साथ-साथ 200 अन्य IRCTC विशेष ट्रेनों का शुभारंभ किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

महमदपुर नरसंहार के खिलाफ श्री राजपूत करणी सेना ने हत्यारें का सिर कलम करने पर 5 करोड़ का रखा इनाम।

बिहार के सभी निजी और सरकारी स्कूल दिनांक 19 जून 2021 से 15 जून 2021 तक रहेंगे बंद । इस विषय के साथ वायरल...

सोशल मीडिया पर बिहार विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी किया गया एक लेटर बहुत ही तेजी से वायरल हो रहा है...

भोजपुरी अभिनेता खेसारी लाल यादव के ऊपर लखनऊ में हुआ केस दर्ज। फ़िल्म निर्माता के बेटे को धमकाने का है आरोप

भोजपुरी अभिनेता खेसारी लाल यादव ने फिल्म निर्माता के बेटे को धमकाया, लखनऊ में केस दर्ज-----------------------------------✍️गुड़ंबा कोतवाली में भोजपुरी फिल्म अभिनेता शत्रुघन...

सीतामढ़ी जिले के चोरौत प्रखंड की बेटी रिंकू कुमारी अब बिहार से कई सौ किलोमीटर दूर भारत के असम बॉर्डर पर रहकर करेगी...

चोरौट:- आप सभी को यह बताते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि अभी कुछ ही दिन पहले एसएससी जीडी 2018 का...

Recent Comments