Tuesday, May 11, 2021
Home खेल ब्रिसबेन में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतकर भारत ने रचा क्रिकेट की...

ब्रिसबेन में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतकर भारत ने रचा क्रिकेट की दुनिया में स्वर्णिम इतिहास।

India vs Australia: ब्रिस्बेन में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे और अंतिम टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही भारतीय टीम ने चार मैचों की यह सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली. आइये जानें कि इस मैच में कौन-कौन से बड़े रिकॉर्ड्स बने.


भारत ने पहली बार गाबा में जीता टेस्ट मैच

गौरतलब है कि गाबा के मैदान पर भारत की यह पहली टेस्ट जीत है. इसके साथ ही भारत गाबा और वाका में टेस्ट जीतने वाला एशिया का पहला देश बन गया है.


32 साल बाद गाबा में हारा ऑस्ट्रेलिया


वहीं गाबा के मैदान पर पिछले 32 साल में ऑस्ट्रेलिया की यह पहली हार है. इससे पहले इस मैदान पर 1989 में ऑस्ट्रेलियाई टीम को हार का सामना करना पड़ा था. साथ ही गाबा में ऑस्ट्रेलिया 31 टेस्ट के बाद कोई मैच हारा है.


पांचवें दिन भारत ने बनाए 325 रन


गाबा टेस्ट जीतने के लिए भारत ने पांचवें दिन 325 रन बनाए. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में जीत के लिए पांचवें दिन भारत ने इससे पहले कभी इतने रन नहीं बनाए थे. साथ ही भारत जीत के लिए पांचवें दिन सबसे ज्यादा रन बनाने वाला दुनिया का तीसरा देश बन गया है. इससे पहले 1984 में वेस्टइंडीज ने लॉर्ड्स में 344 और 1948 में ऑस्ट्रेलिया ने लीड्स में जीत के लिए पांचवें दिन 404 रन बनाए थे.



ल्योन ने चौथी बार भारतीय बल्लेबाज को 90-100 के बीच में किया आउट


गाबा टेस्ट की दूसरी पारी में नाथन ल्योन ने शुभमन गिल को 91 के स्कोर पर आउट किया. इस तरह ल्योन ने चौथी बार किसी भारतीय बल्लेबाज़ को 90-100 के बीच में आउट किया है. इससे पहले वह मुरली विजय (99), केएल राहुल (90) और ऋषभ पंत (97) को अपना शिकार बना चुके हैं.


मिशेट स्टार्क ने फेंका करियर का सबसे महंगा ओवर


46वें ओवर में तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने 20 रन दिए. यह स्टार्क के टेस्ट करियर का सबसे महंगा ओवर है. पुजारा ने उनके ओवर में एक छक्का समेत 20 रन जड़े थे.


रहाणे ने अपनी कप्तानी में जीता 9वां टेस्ट


रहाणे ने भारत के लिए अब तक 12 टेस्ट में कप्तानी की है, जिसमें उन्हें एक भी मैच में हार नहीं मिली है. उनकी कप्तानी में भारत ने 9 टेस्ट जीते हैं और तीन टेस्ट ड्रॉ रहे हैं.


ऑस्ट्रेलिया में भारत ने जीती दूसरी टेस्ट सीरीज


ऑस्ट्रेलिया में भारत ने दूसरी बार टेस्ट सीरीज जीती है. इससे पहले 2018-19 दौरे पर भी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था. उस वक्त भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में टेस्ट सीरीज जीतने वाली एशिया की पहली टीम बनी थी. अब एक बार फिर भारत ने कंगारू टीम को उसके घर में हराकर इतिहास रच दिया है. अब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीतने वाली एशिया की पहली टीम बन गई है.

पंत और गिल ने खेली कमाल की पारी


भारत की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो रहे विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत और सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल. पंत ने 138 गेंदो में 89 रन बनाकर नाबाद रहे. इस दौरान उन्होंने नौ चौके और एक छक्का लगाया. इसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1,000 रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर भी बन गए. वहीं शुभमन गिल ने 146 गेंदो में 91 रनों की शानदार पारी खेली. अपनी इस पारी में उन्होंने आठ चौके और दो छक्के लगाए.


पंत और गिल के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने भी टीम इंडिया की जीत में अहम योगदान दिया. उन्होंने 211 गेंदो में 56 रनों की पारी खेलकर एक छोर बांधे रखा. गाबा की टूटी हुई पिच पर पुजारा दीवार बनकर खड़े रहे और भारत को मैच में बनाए रखा. पुजारा के कारण ही पंत तेजी से रन बनाते रहे और भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई.


ऐसा रहा पांचवां दिन


पांचवें दिन भारत को जीत के लिए 324 रनों की दरकार थी. लेकिन भारत को पहला झटका 9वें ओवर में ही रोहित के रूप में लग गया. रोहित 21 गेंदो में सात रन बनाकर आउट हुए. उन्हें पैट कमिंस ने विकेट के पीछे पेन के हाथों कैच आउट कराया. इसके बाद गिल और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की. गिल 91 रन बनाकर नाथन ल्योन का शिकार बने. गिल के आउट होने के बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे भी सिर्फ 24 रन बनाकर चलते बने. उन्हें पैट कमिंस ने पवेलियन भेजा.


इसके बाद पंत और पुजारा ने कमाल की बल्लेबाज़ी की. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी कर, भारत की जीत सुनिश्चित कर दी. लेकिन अंत में डेब्यू मैन वॉशिंगटन सुंदर ने भी पंत का खूब साथ दिया. सुंदर ने 29 गेंदो में दो चौको और एक छक्के की बदौलत 22 रन बनाए. इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की. इस जोड़ी ने ही मैच भारत की झोली में डाल दिया था.


वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने कमाल की गेंदबाजी की. उन्होंने 24 ओवर में 10 मेडन के साथ सिर्फ 55 रन देकर चार अहम विकेट झटके. इसके अलावा अपना 100वां टेस्ट खेल रहे नाथन ल्योन को दो सफलता मिलीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

महमदपुर नरसंहार के खिलाफ श्री राजपूत करणी सेना ने हत्यारें का सिर कलम करने पर 5 करोड़ का रखा इनाम।

बिहार के सभी निजी और सरकारी स्कूल दिनांक 19 जून 2021 से 15 जून 2021 तक रहेंगे बंद । इस विषय के साथ वायरल...

सोशल मीडिया पर बिहार विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी किया गया एक लेटर बहुत ही तेजी से वायरल हो रहा है...

भोजपुरी अभिनेता खेसारी लाल यादव के ऊपर लखनऊ में हुआ केस दर्ज। फ़िल्म निर्माता के बेटे को धमकाने का है आरोप

भोजपुरी अभिनेता खेसारी लाल यादव ने फिल्म निर्माता के बेटे को धमकाया, लखनऊ में केस दर्ज-----------------------------------✍️गुड़ंबा कोतवाली में भोजपुरी फिल्म अभिनेता शत्रुघन...

सीतामढ़ी जिले के चोरौत प्रखंड की बेटी रिंकू कुमारी अब बिहार से कई सौ किलोमीटर दूर भारत के असम बॉर्डर पर रहकर करेगी...

चोरौट:- आप सभी को यह बताते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि अभी कुछ ही दिन पहले एसएससी जीडी 2018 का...

Recent Comments