Tuesday, May 11, 2021
Home जॉब्स मोदी ने आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देते हुए कहा यदि देश...

मोदी ने आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देते हुए कहा यदि देश के युवा फ़ेसबुक और ट्विटर के सरीखे एप्प बनाते है तो मैं भी ज्वाइन करूंगा ।

59 चीनी ऐप्‍स को बैन करने के बाद पीएम मोदी ने आत्‍मनिर्भर भारत की दिशा में आगे बढ़ने के लिए युवाओं को प्रेरित किया है. उन्‍होंने इसके लिए आत्‍मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज लांच करते हुए युवाओं से आहवान किया कि वह ऐप्‍स बनाएं.

नई दिल्‍ली: 59 चीनी ऐप्‍स को बैन करने के बाद पीएम मोदी ने आत्‍मनिर्भर भारत की दिशा में आगे बढ़ने के लिए युवाओं को प्रेरित किया है. उन्‍होंने इसके लिए आत्‍मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज लांच करते हुए युवाओं से आहवान किया कि वह ऐप्‍स बनाएं. इसके लिए पीएम मोदी ने आत्‍मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज (Aatmanirbhar Bharat App Innovation Challenge) को लांच किया है. आत्‍मनिर्भर भारत मिशन के तहत स्‍टार्ट-अप और टेक कम्‍युनिटी की मदद के लिए इसको लांच किया गया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज जब पूरा देश आत्‍मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने की दिशा में अग्रसर है तो ऐसे में यह अच्‍छा अवसर है कि ऐसे प्रयत्‍नों को प्रोत्‍साहित किया जाए जोकि ऐसे ऐप्‍स बनाएं जो हमारे बाजार को संतुष्‍ट करने के साथ-साथ दुनिया के साथ भी प्रतिस्‍पर्द्धा कर सकें.

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कि हमारे युवा भी आगे बढ़ें और फेसबुक, ट्विटर सरीखे भारतीय ऐप बनाएं. उन्‍होंने लिंक्‍डइन पर अपने विचारों को साझा करते हुए कहा कि मैं भी आपके बनाए ऐसे ऐप्‍स को ज्‍वाइन करूंगा. इस संबंध में ट्वीट कर कहा कि टेक और स्‍टार्ट-अप कम्‍युनिटी के बीच आज विश्‍वस्‍तरीय मेड इन इंडिया ऐप्‍स बनाने के लिए अपार उत्‍साह है. ऐसे में उनके विचारों और प्रोडक्‍ट को प्रोत्‍साहित करने के लिए  @GoI_MeitY और @AIMtoInnovate मिलकर इनोवेशन चैलेंज शुरू कर रहे हैं. 

ये चैलेंज दो ट्रैक पर काम करेगा-मौजूदा ऐप्‍स को प्रोत्‍साहन. ई-लर्निंग, वर्क फ्रॉम होम, गेमिंग, बिजनेस, एंटरटेनमेंट, ऑफिस यूटिलिटीज और सोशल नेटवर्किंग की श्रेणियों वाले ऐप्‍स को सरकार गाइड करने के साथ सपोर्ट करेगी. ट्रैक-1 मिशन मोड में काम करते हुए अच्‍छी क्‍वालिटी के ऐप्‍स की पहचान करेगा. 

इसके अलावा ट्रैक-2 के तहत नए ऐप्‍स और प्‍लेटफॉर्म बनाने के लिए आइडिएशन के स्‍तर से लेकर के बाजार की पहुंच तक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.

गौरतलब है कि 15 जून को गलवान घाटी में चीन के साथ झड़प में 20 जवानों की शहादत के बाद भारत ने डिजिटल स्‍ट्राइक करते हुए चीन के 59 ऐप्‍स को बैन कर दिया. उसके बाद शुक्रवार को लेह जाकर पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय सेना ने जो पराक्रम दिखाया, उससे दुनिया को भारत की ताकत का संदेश मिल गया. साथ ही उन्‍होंने किसी देश का नाम लिए बिना कहा कि विस्तारवाद का युग समाप्त हो चुका है और यह युग विकासवाद का है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

महमदपुर नरसंहार के खिलाफ श्री राजपूत करणी सेना ने हत्यारें का सिर कलम करने पर 5 करोड़ का रखा इनाम।

बिहार के सभी निजी और सरकारी स्कूल दिनांक 19 जून 2021 से 15 जून 2021 तक रहेंगे बंद । इस विषय के साथ वायरल...

सोशल मीडिया पर बिहार विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी किया गया एक लेटर बहुत ही तेजी से वायरल हो रहा है...

भोजपुरी अभिनेता खेसारी लाल यादव के ऊपर लखनऊ में हुआ केस दर्ज। फ़िल्म निर्माता के बेटे को धमकाने का है आरोप

भोजपुरी अभिनेता खेसारी लाल यादव ने फिल्म निर्माता के बेटे को धमकाया, लखनऊ में केस दर्ज-----------------------------------✍️गुड़ंबा कोतवाली में भोजपुरी फिल्म अभिनेता शत्रुघन...

सीतामढ़ी जिले के चोरौत प्रखंड की बेटी रिंकू कुमारी अब बिहार से कई सौ किलोमीटर दूर भारत के असम बॉर्डर पर रहकर करेगी...

चोरौट:- आप सभी को यह बताते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि अभी कुछ ही दिन पहले एसएससी जीडी 2018 का...

Recent Comments