Tuesday, May 11, 2021
Home एंटरटेनमेंट सकरम के ग्रामीणों ने बनाया सख्त कानून । प्रेम विवाह करने वाले...

सकरम के ग्रामीणों ने बनाया सख्त कानून । प्रेम विवाह करने वाले लड़के और लड़कियों के परिवार से वसूला जाता है ₹100000 का जुर्माना जानिए क्यों ??

सीतामढ़ी जिले के चोरौत पूर्वी पंचायत में स्थित एक ऐसा गांव जहां के ग्रामीणों ने उस गांव के नाबालिग बच्चों की हरकतों को देखते हुए । ऐसा कानून बनाया जिसमें की उस बच्चे के परिवार को ₹100000 का जुर्माना भरना पड़ता है । जी हां सही पढ़ रहे हैं आप । मैं बात कर रहा हूं सीतामढ़ी जिले के पूर्वी पंचायत में स्थित सकरम गांव की। जहां पर आए दिन यह खबरें और यह बातें सुनने को मिलती है कि गांव की लड़कियां भाग गई किसी लड़के के साथ । और भागने में जो मदद करता है वह कोई तीसरा नहीं बल्कि गांव के ही कुछ लड़के होते हैं । जो नाबालिक लड़कियों को बहला-फुसलाकर उसे भागने पर मजबूर कर देता है । और यह चीज पिछले 3 या 4 सालों से चलता आ रहा है और मैं सुनता आ रहा हूं । मजबूरन इन सभी चीजों को देखते हुए । ग्रामीणों ने यह फैसला लिया कि यदि ऐसी हरकतों और मामलों में कोई लड़का पकड़ा जाता है तो उसके परिवार से 100000 का जुर्माना भरवाया जाएगा और लड़की वालों की फैमिली से 50,000।

गांव में स्थित है एक राम मंदिर और एक शिव मंदिर स्पेशल इन्हीं दो मंदिरों की वजह से इस गांव को पहचाना जाता है । इस पवित्र गांव में हो रहे हैं इस तरह के काम । वैसे प्रेम विवाह कोई गलत चीज नहीं है मगर नाबालिक उम्र में करना अनुचित है

Sakram गाव में स्तिथ राम मंदिर

अब सवाल उठता है कि इस तरीके से जुर्माना वसूलना कितना उचित है जब सरकार प्रेम विवाह को बढ़ावा दे रही हैं कानूनन तो ??

और जब ग्रामीणों ने यह कानून बना ही दिया है आपस में मिलकर तो क्या वह परिवार वाले ₹100000 या फिर ₹50000 भरने को तैयार होंगे देखना बाकी है ??

हम सबको मालूम है कि भारत में कानूनी अधिकार है लड़के और लड़कियों को कि यदि लड़की की उम्र 18 साल है और लड़के की उम्र 21 साल तो वो अपनी मर्जी से अपना जीवनसाथी चुन सकता है अपना जीवन यापन उसके साथ कर सकता है । मगर सवाल कि सुई आकर रुकती है तो एक ही जगह पर की इस तरीके की हरकतें छोटी छोटी उम्र के 14-15 साल के बच्चे कर रहे हैं बच्चियां क्यों कर रहे हैं ??

छोटे नाबालिक बच्चों के इन हरकतों को देखते हुए ग्रामीणों ने फैसला लिया कि हम उनके ऊपर जुर्माना करेंगे । ग्रामीणों का मानना है कि कहीं ना कहीं इसके पीछे उनके मां-बाप का हाथ ही रहता हैक्योंकि दुनिया का कोई भी मां बाप अपने बच्चों की हरकतों से अनजान नहीं रहता । ऐसे में अपने बच्चों को सुधारने की बजाए उन्हें छूट देना अच्छी बात नहीं है ।

मगर जुर्माना लगाने की बात के बाद भी मामले कम नहीं हुए हैं आए दिन कोई न कोई गांव से भागता ही है और उसे जो साथ देता है वह भी कोई और नहीं उसके आस पड़ोस वाले ही रहते हैं । मामला दो-चार दिन पहले का ही है गांव में स्थित शिव मंदिर के पास रहने वाले एक परिवार की छोटी सी नाबालिक लड़की जिसकी उम्र महज 13 से 14 साल रही होगी उसको दो युवकों ने मिलकर बहलाया फुसलाया और उसे भागने को मजबूर किया। ग्रामीणों ने उसे पकड़कर उसकी धुनाई भी किया । और उसके परिवार पर एक लाख का जुर्माना भी लागाने की भी बात की।

हम प्रेम विवाह का विरोध नहीं करते कानूनन अधिकार है प्रेम विवाह करना मगर उसकी भी एक उम्र है । आप यदि बालिग होने के बाद अपना जीवन साथी चुनते हैं तो बहुत ही अच्छी बात है हमें चुनना भी चाहिए। मगर जो एक छोटे-छोटे बच्चे आजकल कर रहे हैं वह बिल्कुल ही अनुचित है

हमें पूर्ण आशा है कि ग्रामीण बाल विवाह को रोकेंगे

बाल विवाह को रोकना बिल्कुल ही उचित है जितना हो सके सख्त से सख्त कानून बनाकर के बाल विवाह को रोका जाए

और इस कानून पे एक संसय से बना हुआ है कि कितनों से वसूला गया है या फिर कितनों से वसूला जाएगा ये एक लाख रुपए। बाल विवाह रोकने के पक्ष में बिल्कुल ही उचित कदम है ये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

महमदपुर नरसंहार के खिलाफ श्री राजपूत करणी सेना ने हत्यारें का सिर कलम करने पर 5 करोड़ का रखा इनाम।

बिहार के सभी निजी और सरकारी स्कूल दिनांक 19 जून 2021 से 15 जून 2021 तक रहेंगे बंद । इस विषय के साथ वायरल...

सोशल मीडिया पर बिहार विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी किया गया एक लेटर बहुत ही तेजी से वायरल हो रहा है...

भोजपुरी अभिनेता खेसारी लाल यादव के ऊपर लखनऊ में हुआ केस दर्ज। फ़िल्म निर्माता के बेटे को धमकाने का है आरोप

भोजपुरी अभिनेता खेसारी लाल यादव ने फिल्म निर्माता के बेटे को धमकाया, लखनऊ में केस दर्ज-----------------------------------✍️गुड़ंबा कोतवाली में भोजपुरी फिल्म अभिनेता शत्रुघन...

सीतामढ़ी जिले के चोरौत प्रखंड की बेटी रिंकू कुमारी अब बिहार से कई सौ किलोमीटर दूर भारत के असम बॉर्डर पर रहकर करेगी...

चोरौट:- आप सभी को यह बताते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि अभी कुछ ही दिन पहले एसएससी जीडी 2018 का...

Recent Comments