Tuesday, May 11, 2021
Home नई दिल्ली सरकार लड़कियों की शादी की कानून उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष...

सरकार लड़कियों की शादी की कानून उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष करने पर विचार कर रही है

Marriage Age For Girl: 1978 में शारदा अधिनियम ( Sharda Act ) में संशोधन के बाद लड़कियों की शादी की कानूनी उम्र 15 से बढ़ाकर 18 वर्ष ( Legal Age Of Marriage ) की गई थी।
-बाल विवाह अधिनियम ( Child Marriage Act ) के मुताबिक भारत में शादी के लिए लड़की की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए,
-सरकार लड़कियों की शादी की कानूनी उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष ( Age Of Girl Marriage From 18 To 21 ) करने पर विचार कर रही है।


Marriage Age For Girl: 1978 में शारदा अधिनियम ( Sharda Act ) में संशोधन के बाद लड़कियों की शादी की कानूनी उम्र 15 से बढ़ाकर 18 वर्ष ( Legal Age Of Marriage ) की गई थी। बाल विवाह अधिनियम ( Child Marriage Act ) के मुताबिक भारत में शादी के लिए लड़की की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए, लेकिन अब लड़कियों की शादी की उम्र को बढ़ाया जा सकता है। सरकार लड़कियों की शादी की कानूनी उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष ( Age Of Girl Marriage From 18 To 21 ) करने पर विचार कर रही है। इसके लिए सरकार ने एक टास्क फोर्स का गठन किया है। इस फोर्स की अध्यक्ष वरिष्ठ नेता जया जेटली होगी। टास्क फोर्स कम उम्र में मां बनने और विवाह से संबंधित मामलों की फिर से जांच करेगी।

शादी की उम्र की होगी समीक्षा
सरकार ने टास्क फोर्स से कहा है कि वह महिलाओं के बीच उच्चतर शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सुझाव दें। इसके अलावा वह लड़कियों की शादी की उम्र सीमा की भी समीक्षा करें

marriage__02.jpg

31 जुलाई को रिपोर्ट होगी पेश
केंद्र सरकार द्वारा गठित यह टास्क फोर्स 30 जुलाई तक लड़कियों के विवाह, मां बनने और उनके शिक्षा को लेकर समीक्षा करेगा। 31 जुलाई को टास्क फोर्स अपनी रिपोर्ट सरकार सौंप देगा। इस टास्क फोर्स में जया जेटली के अलावा, नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, प्राथमिक और उच्च शिक्षा और विधायी विभाग के सचिव, नजमा अख्तर, वसुधा कामथ और दीप्ति शाह भी सदस्य के तौर पर शामिल हैं।

वित्त मंत्री ने किया था ऐलान
बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल वित्तीय वर्ष 2020–21 का आम बजट पेश करते हुए महिला के मां बनने की सही उम्र के निर्धारण के लिए एक टास्क फोर्स के गठन का ऐलान किया था। बता दें कि भारत में इस समय लड़की की शादी के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और लड़के के लिए 21 साल तय की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

महमदपुर नरसंहार के खिलाफ श्री राजपूत करणी सेना ने हत्यारें का सिर कलम करने पर 5 करोड़ का रखा इनाम।

बिहार के सभी निजी और सरकारी स्कूल दिनांक 19 जून 2021 से 15 जून 2021 तक रहेंगे बंद । इस विषय के साथ वायरल...

सोशल मीडिया पर बिहार विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी किया गया एक लेटर बहुत ही तेजी से वायरल हो रहा है...

भोजपुरी अभिनेता खेसारी लाल यादव के ऊपर लखनऊ में हुआ केस दर्ज। फ़िल्म निर्माता के बेटे को धमकाने का है आरोप

भोजपुरी अभिनेता खेसारी लाल यादव ने फिल्म निर्माता के बेटे को धमकाया, लखनऊ में केस दर्ज-----------------------------------✍️गुड़ंबा कोतवाली में भोजपुरी फिल्म अभिनेता शत्रुघन...

सीतामढ़ी जिले के चोरौत प्रखंड की बेटी रिंकू कुमारी अब बिहार से कई सौ किलोमीटर दूर भारत के असम बॉर्डर पर रहकर करेगी...

चोरौट:- आप सभी को यह बताते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि अभी कुछ ही दिन पहले एसएससी जीडी 2018 का...

Recent Comments