Wednesday, April 7, 2021
Home देश महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय एनआरआईएफ रैंकिंग 2020 में 76वां रैंक प्राप्त राष्ट्र...

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय एनआरआईएफ रैंकिंग 2020 में 76वां रैंक प्राप्त राष्ट्र के श्रेष्ठ 100 विश्वविद्यालयों की सूची में नाम दर्ज करवाया है।

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) ने भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआरआईएफ) रैंकिंग 2020 में 76वां रैंक प्राप्त राष्ट्र के श्रेष्ठ 100 विश्वविद्यालयों की सूची में नाम दर्ज करवाया है। हरियाणा प्रदेश के विश्वविद्यालयों में मदवि पहले स्थान पर है।
आज केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वेबकास्ट के जरिए एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 जारी की। इस रैंकिंग में भारत के श्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की सूची में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने 41.95 ओवर ऑल स्कोर के साथ 76वां रैंक प्राप्त किया। हरियाणा के विश्वविद्यालयों में एनआईआरएफ रैकिंग में मदवि अव्वल रहा। इस सूची में महर्षि मारकंडेश्वर विवि, अंबाला 93वां रैंक पर, गुरू जंभेवश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एण्ड टैक्नोलोजी, हिसार 94वां रैंक पर, तथा कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र 99वें रैंक पर है।
2019 की एनआईआरएफ रैंकिंग में मदवि 90 रैंक पर था, जो कि 14 पायदान ऊपर आकर 2020 में 76वें रैंक पर आया है।
गौरतलब है कि एनआईआरएफ रैंकिंग के तहत टीचिंग, लर्निंग एंड रिसोर्सेज, रिसर्च एण्ंड प्रोफेशनल प्रैक्टिस, ग्रैजुएशन आउटकम्स, आउटरिच एण्ड इनक्लूसीविटी, तथा पीयर परसैप्शन मापदंडों पर विश्वविद्यालयों को आंका जाता है। इन सभी मापदंडों के आधार पर एमडीयू का ओवरऑल स्कोर 41.95 आया है जो कि हरियाणा के विश्वविद्यालयों में सर्वाधिक है।
उल्लेखनीय है कि 2019 में नैक द्वारा एमडीयू को ए प्लस ग्रेड प्राप्त हुआ था, जो कि एक महत्त्वपूर्ण उपलब्धि है।
मदवि कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने इस महत्त्वपूर्ण उपलब्धि पर विश्वविद्यालय समुदाय को हार्दिक बधाई दी। प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय के सभी वर्गों के सामूहिक निरंतर प्रयासों से मदवि विकास यात्रा की नई मंजिलें तय कर रहा है। विश्वविद्यालय ने कोरोना काल में भी डिजीटल टीचिंग-लर्निंग तथा डिजीटल गवर्नेंस के नए क्षितिज तय किए हैं। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि ने कहा कि मदवि को शैक्षणिक उत्कृष्टता की नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए भविष्योन्मुखी ब्लू प्रिंट (कार्य योजना) तैयार किया जा रहा है।
कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने हरियाणा के राज्यपाल तथा मदवि कुलाधिपति सत्य देव नारायण आर्य तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विश्वविद्यालय की शैक्षणिक प्रगति तथा चंहुमुखी विकास में निरंतर रूचि लेने तथा मार्गदशन, प्रोत्साहन व प्रशासनिक सहयोग के लिए आभार जताया। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने मदवि को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त शैक्षणिक उत्कृष्टता का केन्द्र बनाने की प्रतिबद्धता जाहिर की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

महमदपुर नरसंहार के खिलाफ श्री राजपूत करणी सेना ने हत्यारें का सिर कलम करने पर 5 करोड़ का रखा इनाम।

बिहार के सभी निजी और सरकारी स्कूल दिनांक 19 जून 2021 से 15 जून 2021 तक रहेंगे बंद । इस विषय के साथ वायरल...

सोशल मीडिया पर बिहार विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी किया गया एक लेटर बहुत ही तेजी से वायरल हो रहा है...

भोजपुरी अभिनेता खेसारी लाल यादव के ऊपर लखनऊ में हुआ केस दर्ज। फ़िल्म निर्माता के बेटे को धमकाने का है आरोप

भोजपुरी अभिनेता खेसारी लाल यादव ने फिल्म निर्माता के बेटे को धमकाया, लखनऊ में केस दर्ज-----------------------------------✍️गुड़ंबा कोतवाली में भोजपुरी फिल्म अभिनेता शत्रुघन...

सीतामढ़ी जिले के चोरौत प्रखंड की बेटी रिंकू कुमारी अब बिहार से कई सौ किलोमीटर दूर भारत के असम बॉर्डर पर रहकर करेगी...

चोरौट:- आप सभी को यह बताते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि अभी कुछ ही दिन पहले एसएससी जीडी 2018 का...

Recent Comments